डीएमt ने कहा कि जिले में15 जुलाई से एक सप्ताह तक हरेला पर्व मनाया जायेगा

हल्द्वानी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों के क्रम में हरेला पर्व के उपलक्ष्य में जनपद अंतर्गत वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम किए जाने के संबंध में विभिन्न विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में जिलाधिकारी वंदना सिंह ने कैंप कार्यालय हल्द्वानी में वृक्षारोपण के संबंध में रूपरेखा तैयार की। डीएमt ने कहा कि जिले में15 जुलाई से एक सप्ताह तक हरेला पर्व मनाया जायेगा जिसमें स्वच्छता, पौधारोपण, जल संरक्षण आदि कार्यक्रम किए जाएंगे।

बैठक में तय किया गया कि नैनीताल रोड स्थित नगर निगम के 12 पार्कों में हरेला का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। डीएम ने कहा कि 16 जुलाई को सामुदायिक जन सहभागिता के माध्यम से वृहद स्तर पर पौधारोपण किया जायेगा। जिसके लिए सीडीओ, उद्यान, वन और नगर निगम को आपसे समन्वय से उक्त स्थान पर लगने वाले पौधों की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। बैठक में उपस्थित विभागीय अधिकारियों को वृक्षारोपण के संबंध में जन सहभागिता बढ़ाने और लोगों को वृक्षारोपण के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए भी निर्देशित किया। डीएम ने कहा कि फॉरेस्ट फायर, जल संरक्षण, स्वच्छता आदि क्षेत्रों में अच्छा कार्य करने वाली संस्थाओं को भी सम्मानित किया जाएगा।

बैठक में तय किया गया कि 15 जुलाई से चलने वाले हरेला सप्ताह के तहत 15 जुलाई को स्वच्छता अभियान और गड्ढा खुदान कार्यक्रम, 16 और 17 जुलाई को विभिन्न स्थलों पर पौधारोपण, 18 जुलाई को समस्त ग्राम पंचायतों में जल संरक्षण के कार्यों हेतु ग्राम सभा से योजना पारित की जाएगी। इसी प्रकार 19 से 22 जुलाई तक विभिन्न विभागों द्वारा जल संरक्षण के कार्यों को प्रोत्साहन हेतु विभिन्न स्तरों पर कार्यशाला आयोजित होंगी।

बैठक में डीएम ने सीडीओ को जिला स्तरीय अधिकारियों को पौधारोपण हेतु क्षेत्र आवंटित करने को कहा जिनके द्वारा आवंटित क्षेत्र में वृक्षारोपण कार्य किया जाएगा। इसके साथ ही सभी विकास खंडों में भी हरेला पर्व के उपलक्ष्य में कार्यक्रम किए जाएंगे जिसमे बी डी ओ नोडल अधिकारी होंगे और कृषि, उद्यान और वन विभाग द्वारा आवश्यक सहयोग किया जायेगा।

बैठक में सीडीओ अशोक पांडेय, उप नगर आयुक्त तुषार सैनी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Ad

सम्बंधित खबरें