पंतनगर एयरपोर्ट राज्य का सबसे बड़ा और कुमाऊं मंडल का पहला अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने जा रहा है।-अजय भट्ट

**पंतनगर/रूद्रपुर, : पंतनगर एयरपोर्ट के अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विस्तारीकरण की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति हो रही है, जिससे उत्तराखंड का इतिहास एक नई करवट लेगा। पंतनगर एयरपोर्ट राज्य का सबसे बड़ा और कुमाऊं मंडल का पहला अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने जा रहा है। इस परियोजना के महत्व को देखते हुए सांसद अजय भट्ट ने पंतनगर विश्वविद्यालय के एनेक्सी सभागार में जिला प्रशासन और एयरपोर्ट डायरेक्टर के साथ समीक्षा बैठक की।

सांसद अजय भट्ट ने इस बैठक के दौरान कहा कि पंतनगर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण से न केवल कुमाऊं मंडल में पर्यटन का विकास होगा, बल्कि इस क्षेत्र की अर्थव्यवस्था भी सुदृढ़ होगी। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट के विस्तार के बाद बड़ी फ्लाइट्स यहां से उड़ान भर सकेंगी, जिससे देश-विदेश से पर्यटकों का आना आसान होगा। इससे स्थानीय होमस्टे और व्यापार को भी बड़ा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने से यहां से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू हो जाएंगी, साथ ही कार्गो और घरेलू उड़ानें भी संचालित की जाएंगी, जिससे व्यापार और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

सांसद भट्ट ने बताया कि उनके आग्रह पर उड़ान योजना के तहत देहरादून से पंतनगर और पंतनगर से देहरादून के लिए उड़ानें फिर से शुरू की गई हैं। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त किया।

बैठक में जिलाधिकारी उदयराज सिंह और एसडीएम मनीष बिष्ट ने एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए अब तक किए गए कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के लिए कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है, और 524 एकड़ भूमि एयरपोर्ट अथॉरिटी को सौंप दी गई है, जिसका दाखिल खारिज भी हो चुका है। इसके अलावा, 103 एकड़ भूमि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को भी दे दी गई है ताकि एयरपोर्ट के विस्तार के लिए आवश्यक डायवर्जन कार्य शीघ्र शुरू किया जा सके।

पंतनगर एयरपोर्ट की डायरेक्टर मोनिका डेम्बला ने बताया कि एयरपोर्ट विस्तारीकरण की डीपीआर तैयार करने के लिए धनराशि प्राप्त हो गई है, और कंसल्टेंट एजेंसी भी नियुक्त कर दी गई है। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं, जिनमें टर्मिनल, रनवे, और पार्किंग की व्यवस्था शामिल है।

सांसद अजय भट्ट ने एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए केंद्र और राज्य सरकार का आभार व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन और एयरपोर्ट अथॉरिटी की सराहना की। इस बैठक में विधायक शिव अरोरा, तहसीलदार दिनेश कुटोला, और एनएचएआई के मैनेजर मीनू समेत अन्य अधिकारी और विमानपत्तन परामर्श समिति के सदस्य भी उपस्थित थे।

Ad

सम्बंधित खबरें