भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) देहरादून ने इस वर्ष मॉनसून सीजन में सामान्य बारिश से 60% अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) देहरादून ने इस वर्ष मॉनसून सीजन में सामान्य बारिश से 60% अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है। सभी विभागों को इसे ध्यान में रखते हुए तैयारी शुरू करने को कहा गया है। गुरुवार को उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (यूएसडीएमए) की ओर से विभिन्न विभागों के लिए मॉनसून की तैयारियों को लेकर प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। इसमें आईएमडी देहरादून केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि इस साल राज्य में मॉनसून सीजन में सामान्य बारिश से 60 फीसदी अधिक बारिश होने का अनुमान है।

मौसम अधिकारी ने कहा, “मौसम संबंधी जानकारी को लेकर आईएमडी देहरादून केंद्र लगातार अलर्ट भेजता रहता है। यदि इसका पालन किया जाए तो आपदाओं के प्रभाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है और जान-माल की हानि को भी कम किया जा सकता है। आईएमडी द्वारा प्रभाव-आधारित पूर्वानुमान जारी किए जा रहे हैं, जिससे विभिन्न विभागों को समय पर अपनी तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है। विभाग द्वारा मौसम की रियल टाइम मॉनिटरिंग भी की जा रही है, जिससे काफी हद तक सटीक भविष्यवाणी करना संभव हो रहा है।”

मौसम वैज्ञानिक रोहित थपलियाल ने बताया कि मौसम परिवर्तन की जानकारी आईएमडी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा, “यह जानकारी विभिन्न मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाई जा रही है। अलर्ट जारी करने के साथ-साथ आईएमडी यह जानकारी भी साझा करता है कि क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।” उत्तराखंड भूस्खलन न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र के निदेशक शांतनु सरकार ने कहा कि राज्य में भूस्खलन संभावित क्षेत्रों में बरसात के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा, “संबंधित विभागों को ऐसे सभी क्षेत्रों के लिए शमन (mitigation) और प्रबंधन उपायों में तेजी लानी चाहिए।”

Ad

सम्बंधित खबरें