मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य पशुधन मिशन योजनान्तर्गत लाभार्थियों को चेक वितरण किया।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को सर्वे ऑफ इंडिया स्टेडियम, हाथीबड़कला, देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर राज्य पशुधन मिशन योजनान्तर्गत लाभार्थियों को चेक वितरण किया। इस अवसर पर, उन्होंने आंचल ब्राण्ड के तहत आंचल शहद एवं आंचल इनामी योजना का भी शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री ने भराड़ीसैंण में बद्री गाय ट्रेनिंग सेण्टर के खोले जाने की घोषणा की और दुग्ध उत्पादकों के लिए दुग्ध दरों में एक रूपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की। उन्होंने कहा कि पशुपालक और किसान राज्य के विकास के मूल आधार होते हैं।

धामी ने बताया कि राज्य सरकार ने आगामी दो वर्षों में लगभग 4500 पशुधन इकाइयों की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने राज्य के 95 प्रतिशत पशुधन को UID नंबर प्रदान करने की बात की और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए 60 मोबाइल वेटनरी यूनिटों की स्थापना की।

कृषि मंत्री श्री गणेश जोशी ने इस मौके पर योजनाओं की महत्वता पर बात की, जबकि पशुपालन, दुग्ध विकास मंत्री श्री सौरभ बहुगुणा ने उनकी सहमति पर ध्यान केंद्रित किया। इसके अलावा, गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र अंथवाल और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Ad

सम्बंधित खबरें