लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण पारदर्शिता के साथ कराने हेतु विधान सभा लालकुआं एवं नैनीताल मतदान /पीठासीन अधिकारी प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय का प्रशिक्षण हुआ सम्पन्न।

हल्द्वानी
*उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय जनरल विपिन रावत सभागार में लालकुआं विधान सभा के प्रथम पाली में 348 तथा द्वितीय पाली में 316 कार्मिकों के साथ ही 26 जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेटों को मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी वंदना एवं प्रेक्षक गगनदीप सिंह बरार द्वारा प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया गया।*
*मेडिकल कालेज बहुउददेशीय सभागार में विधान सभा नैनीताल के प्रथम पाली में 372 तथा द्वितीय पाली में 364 कार्मिकों के साथ ही 30 जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेटों को प्रशिक्षण दिया गया।*
*आयोग द्वारा लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 को सम्पन्न कराने हेतु ईवीएम मॉडल एम-3 तथा वीवीपैट का प्रयोग किया जा रहा है। प्रशिक्षण में सभी कार्मिकों को ईवीएम, वीवीपैट की व्यवहारिक ट्रेनिंग दी गई । मास्टर ट्रेनरों द्वारा बारीकी से बताया तथा सभी शंकाओं का समाधान भी किया।*
प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरों द्वारा पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम,द्वितीय एवं तृतीय के कार्यों को बारिकियों से साथ बताया। मास्टर ट्रेनर ने बताया कि मतदान केन्द्र का पीठासीन अधिकारी प्रभारी अधिकारी होता है। पीठासीन अधिकारी मतदान आरम्भ करने से पूर्व मतदान की गोपनीयता भंग किये जाने पर दण्डात्मक प्रावधानों के बारे में सभी को अवगत कराते हुये चेतावनी जारी करेंगे। पीठासीन अधिकारी नियत समय में मतदान कराना तथा मतदान के दौरान मतदाताओं की आवाजाही पर नजर रखना सुनिश्चित करेंगे। पोलिंग स्टेशन पर किसी भी राजनैतिक दल के प्रतिनिधि का फोटो हो तो उसे हटाना सुनिश्चित करेंगे। कोई भी मतदान अधिकारी मतदान केन्द्र से अनुपस्थित है तो पीठासीन अधिकारी सेक्टर मजिस्ट्रेट के माध्यम से अन्य निष्पक्ष व्यक्ति को नियुक्त कर सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी को देना सुनिश्चित करेंगे।
नोडल अधिकारी मतदान हिमांशु जोशी ने बताया कि पोलिंग पार्टियां मतदान से पूर्व समस्त अभिलेख निविदत्त मतपत्र, मतदाताओं का रजिस्टर, पीठासीन अधिकारी की डायरी, प्रारूप 17ग, ग्रीन पिंक पेपर सील, अमिट स्याही तथा निर्वाचन अभ्यर्थियों, मतदान अभिकर्ताओं के हस्ताक्षर की छायाप्रति अवश्य लेना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी पूरी टीम के साथ प्रस्थान करने से पूर्व मतदान मशीन, सीयू, बीयू वीवीपैट और प्राप्त मतदान सामग्री की भली-भांति जा कर चैक कर लें। उन्हांने कहा कि मतदान दल मतदान केन्द्र पर पहुंचने के लिए र्निदिष्ट वाहन का ही प्रयोग करेंगे।
उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी यह भी सुनिश्चित कर लें कि पोलिंग स्टेशन से बाहर मतदाताओं के लिए प्रतीक्षा करने के लिए पर्याप्त स्थान हो तथा पुरूष एवं महिला मतदाताओं की पंक्तियां बनाने के लिए पर्याप्त स्थान के साथ ही प्रवेश एवं बाहर जाने के पृथक-पृथक रास्ते हों तथा मतदाताओं के लिए अपना मत रिकार्ड करने के लिए पर्याप्त प्रकाश वाला मतदान कक्ष हो।
प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी पीआर चौहान, समस्त विधान सभाओं के सहायक रिटर्निंग आफीसर एवं कार्मिकों के साथ ही प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर एचबी चन्द्र, पूरन तिवारी,आरती जैन, दीप्ति गुणवंत द्वारा दिया गया।

Ad

सम्बंधित खबरें