गत दिनों हुई वर्षा से जनपद में आई बाढ़, जलभराव से हुए क्षति एवं आपदा राहत कार्यों की जानकारी लेते हुए सांसद श्री भट्ट ने आपदाओं के निराकरण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये

रूद्रपुर,.- सांसद अजय भट्ट की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक एपीजे सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में गत दिनों हुई वर्षा से जनपद में आई बाढ़, जलभराव से हुए क्षति एवं आपदा राहत कार्यों की जानकारी लेते हुए सांसद श्री भट्ट ने आपदाओं के निराकरण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि आपदा व विकास कार्यों के लिए धनराशि की कोई कमी नहीं है इसलिए अधिकारी कार्यों को गम्भीरता से लेते हुए त्वरित गति से करना सुनिश्चित करें।
सांसद ने सभी से पौधारोपण अवश्य करने के साथ ही मां के नाम एक पेड़ लगाने का आह्वान किया । उन्होंने कहा पर्यावरण व स्वच्छता में अपना योगदान अवश्य दें। उन्होने कहा कि भारत सरकार द्वारा संचालित कार्यक्रमों व योजना कार्यों में गति लाकर पूर्ण करें ताकि जनता को योजनाओं का त्वरित लाभ मिल सके। उन्हांेने विकास कार्यों की सूचनाएं जनप्रतिनिधियों को अवश्य देने के निर्देश भी दिए।
गत दिनों वर्षा से बाढ़ व जलभराव क्षेत्रों में हुई क्षति एवं आपदा राहत कार्यों की समीक्षा दौरान जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने बताया कि जनता में 15242 आपदा प्रभावितों को 7.83 करोड़ अहैतुक/सहायता धनराशि वितरित कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि बाढ़ जलभराव से जनपद में प्रथम सर्वे के अनुसार 60 करोड़ की विभागीय परिसम्पत्तियां क्षतिग्रस्त हुई हैं, 8 जनहानि हुई हैं जिसमें से 5 मृतकों व 1 घायल को  सहायता राशि वितरित कर दी गयी हैं, जबकि 2 लापता हैं। उन्होंने बताया कि बाढ जलभराव पीडितों को 2.5 हजार राशन किट वितरित की गयी हैं तथा दाह ढाकी में अभी भी राहत कैम्प संचालित हैं जिसमें 7 परिवारों को भोजन कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बाढ जलभराव से व्यापारियों के दुकानों व सामानों को हुई क्षति का आंकलन करने हेतु 4 टीमें लगायी गयी हैं। उन्होंने बताया कि बाजपुर लेवड़ा नदी की 9 किमी लम्बाई की डिसिल्टिंग व सफाई करायी गयी थी , जिससे बाजपुर में जलभराव की स्थिति नहीं हुई है जबकि लेवडा नदी में सिल्ट आई व कई जगह टूट-फूट हुई है जिसकी मरम्मत कराई जा रही है।
मा. सांसद ने बाढ आपदा दौरान त्वरित राहत बचाव कार्य करने के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने नौसर में प्रवीण नदी में बाढ आने से टूटी सड़क को शीघ्र ठीक करने तथा नानकमत्ता में कैलास नदी से टुकडी- बिछुआ पुल क्षतिग्रस्त होने व एन्जीनिया गांव में कई जगह नदी से भू-कटाव का पैचिंग कार्य का आगणन कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
समीक्षा दौरान एनएच हल्द्वानी, ईएसआईसी, रेलवे, आकाशवाणी, इंडियन ऑयल के अधिकारियों को सूचना होने के बावजूद भी बैठक में अनुपस्थित रहने पर उनसे स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश जिलाधिकारी को दिए। उन्होंने जल जीवन मिशन कार्यों की समीक्षा करते हुए गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिए तथा कहा कि पेयजल लाइन बिछाने हेतु खोदी गयी सड़कों व मार्गों को तुरंत सही करें तथा भविष्य में पेयजल योजना का ओवरहैड टैंक पूर्ण होने के अंतिम चरण में ही पाइपलाइन बिछाने हेतु खुदाई की जाए ताकि जनता को अनावश्यक परेशानी का सामना न करना पडें । उन्होंने निराश्रित गोवंशीय पशुओं के आश्रय हेतु गौशालाओं की समीक्षा की जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 6 गौशालााओं हेतु भूमि चयनित कर डीपीआर बनाकर शासन को भेज दी गयी है। उन्होंने बताया कि सर्किट हाउस काशीपुर का कार्य प्रगति पर है , एयरपोर्ट विस्तारीकरण की समीक्षा दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट विस्तारीकरण हेतु 524 एकड़ भूमि एयरपोर्ट अथॉरिटी को भूमि हस्तांरित कर दी गयी है साथ ही 108 एकड़ भूमि व 188 करोड़ धनराशि  एनएचएआई को सड़क विस्थापन हेतु आवंटित कर दी गयी है। जिस पर मा. सांसद ने एयरपोर्ट विस्तारीकरण कार्य में तेजी लाने के निर्देश एयरपोर्ट अथॉरिटी व एनएचएआई को दिए। उन्होंने  संजय वन में विद्युतीकरण, एनएचएआई द्वारा काशीपुर रामनगर फोरलैन की समीक्षा की । उन्होंने मनरेगा, एनआरएलएम, प्रधानमंत्री सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, रा.कृशि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, अमृत योजना 2.0, एकीकृत बाल विकास कार्यक्रम, बेटी बचाओ बेटी पढाओं योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, रा. क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम, पीएम पोषण योजना , प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, रा. स्वास्थ्य मिशन, समग्र शिक्षा अभियान आदि की भी समीक्षा की।
जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को बैठक में मा. सांसद द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करते हुए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए साथ ही अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के भी निर्देश दिए।
इसके उपरांत मा. सांसद द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में पौधारोपण भी किया गया।
बैठक में, विधायक शिव अरोरा, दर्जा मंत्री उत्तम दत्ता, जिलाध्यक्ष भाजपा कमल जिंदल, गुंजन सुखीजा, पूर्व मेयर रामपाल सिंह, मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार, पीडी अजय सिंह, एपीडी संगीता आर्या, डीडीओ सुशील मोहन डोभाल, उपजिलाधकारी मनीष बिष्ट,गौरव पांडे,मुख्य कृषि अधिकारी डॉ एके वर्मा, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी, अधिशासी अभियंता सिंचाई पीसी पांडे, पीडब्ल्यूडी ओ पी सिंह ,विधुत विजय स्कारिया सहित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Ad

सम्बंधित खबरें